GK Quiz 2023 गोल है पर गेंद नहीं कांच है पर दर्पण नहीं रोशनी देती है पर सूरज नहीं अंदाजा लगाओ मैं कौन हूँ

GK Quiz 2023 गोल है पर गेंद नहीं कांच है पर दर्पण नहीं रोशनी देती है पर सूरज नहीं अंदाजा लगाओ मैं कौन हूँ

GK Quiz 2023 गोल है पर गेंद नहीं कांच है पर दर्पण नहीं रोशनी देती है पर सूरज नहीं अंदाजा लगाओ मैं कौन हूँ – नमस्कार दोस्तों क्या आप इस प्रश्न का सही जवाब जानते है तो आप हमें बतायेग नीचे दिये कंमेंट में अगर आप सवाल का सही जवाब जानना चाहते है तो आपको थोड़ा सा नीचे इस प्रश्न का सही उत्तर पता चल जायेगा आप सभी जानते है कि इंटरनेट पर अक्सर सामान्य ज्ञान के प्रश्न वायरल होते रहते है कुछ सवाल का उत्तर आपको पता होता है तो कुछ सवाल का सही उत्तर नहीं पता होता है खैर कोई बात नहीं आपको इस सवाल का सटीक उत्तर बतायेगे इस लेख के अन्त तक अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आपके लिए बहुत ही मजेदार समान्य ज्ञान के प्रश्न ले कर आया हूँ जो किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगा । 

प्रश्न – सूर्य के किरणें किस दिन कर्क रेखा पर लम्बवत पड़ती है –

उत्तर – 21 जून को 

प्रश्न – पृथ्वी अपने अक्ष पर किस दिशा  में घूर्णन करती है ।

उत्तर – पश्चिम से पूर्व 

प्रश्न – जब लिफ्ट त्वरण से ऊपर जाती है , तो लिफ्ट में खड़े व्यक्ति का भार कैसा प्रतीत होता है ।

उत्तर – बढ़ा हुआ

प्रश्न – हाल ही में विश्व सतत विकास सम्मेलन 2018 का आयोजन कहाँ किया गया है ।

उत्तर – भारत में

प्रश्न – हाल ही में किस राज्य सरकार ने सभी सरकारी विद्यालयों में गायत्री मंत्र को अनिवार्य घोषित किया है ।

उत्तर – हरियाणा सरकार ने

प्रश्न – हाल ही में किस पूर्वोत्तर राज्य में इजरायल के सहयोग से प्रथम क्षेत्रीय कृषि केन्द्र की स्थापना की गई ।

उत्तर – मिजोरम 

प्रश्न – दयानंद सरस्वती ने  कहाँ के पण्डितों को शास्त्रार्थ में पराजित किया था ।

उत्तर – काशी 

प्रश्न – प्रसिद्ध भारतीय भौतिक शास्त्री डॉ. सी.वी. रमन को उनके कार्य पर नोबेल पुरस्कार किस वर्ष दिया गया था ।

उत्तर – 1930 में

Read More : कौन सा जीव आँखे बंद करके भी देश सकता है

प्रश्न – भारत में समुद्री तट रेखा वाले राज्यों की कुल संख्या नौ है । जिसमें सबसे लम्बी तट रेखा गुजरात की है । 

Q.  बाघों के संरक्षण के लिए भारत सरकार ने 1 अप्रैल, 1973 को प्रोजेक्टर टाइगर शुरू किया । ओडिशा का नन्दनकानन अभयारण्य, दुर्लभ सफेद बाघों के लिए प्रसिद्ध है ।

प्रश्न – साइबेरियाई सारस भारत के केवलादेव घाना राष्ट्रीय उद्यान में प्रजनन करने आते है । 

Q. 5 जून 1972 को स्टॉकहोम में मानव पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया गया । यह पर्यावरण सुरक्षा हेतु विश्वव्यापी स्तर पर प्रथम प्रयास था । इस सम्मेलन में ही 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस घोषित किया गया । 

प्रश्न – भारत विश्व में ऊन का सातवाँ सबसे बड़ा उत्पादक देश है यह भेड़ तथा पश्मीनी बकरी एवं अंगोरा खरगोश से प्राप्त की जाती है । 

Q. भारत में भारी विद्युतीय उपकरणों  का निर्माण 1956 में भोपाल में हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड की स्थापना के साथ शुरू हुआ । 1964 में भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स की स्थापना हुई । 

प्रश्न – रसायन उद्योग देश का चौथा सबसे बड़ा उद्योग है । रसायनों के उत्पादन में गुजरात का सर्वोपरि स्थान है ।

Q. तम्बाकू में भारत विश्व में चीन एवं ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर है । यह एक शीतोष्ण कटिबन्धीय पौधा है । भारत में मुख्य रूप से दो किस्में उपजाई जाती है । ( निकोटियाना टीबैकम , निकोटियाना रक्टिका ,)

प्रश्न – भारत का दूसरी पंचवर्षीय योजना  में तीन प्रमुख इस्पात संयन्त्र की स्थापना की गई । जिसमें भिलाई छत्तीसगढ में (सोवियत रूस) के सहयोग से दुर्गापुर पश्चिम बंग में ब्रिटेन के सहयोग से तथा राउरकेला ओडिशा में (पं. जर्मनी ) के सहयोग  से स्थापित की गई ।

Read More : Online Job Work From Home

प्रश्न – रबड़ एक बागनी फसल है । यह ब्राजील के अमेजन बेसिन का मूल पौधा है । 

Q.  भारत विश्व में प्राकृतिक रबड़ का चौथा बड़ा उत्पादक देश है । जबकि विश्व में प्राकृतिक रबड का यह दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है । 

प्रश्न – प्रायद्वीप भारत की सर्वोच्च चोटी अनाईमुडी (2695मी) तथा दूसरी सर्वोच्च चोटी दोदाबेटटा (2670 मी.) है । यह नीलगिरी पर्वत पर अवस्थित है जहाँ पश्चिमी घाट एंव पूर्वी  घाट मिलते है ।

प्रश्न – पृथ्वी के वायुमण्डल में गैसों में सर्वाधिक मात्रा नाइट्रोजन गैस 78 प्रतिशत की है इसके अलावा ऑक्सीजन 21 प्रतिशत की है , तथा आर्गन .93 प्रतिशत की है ।  तथा कार्बन डाइऑक्साइड .30 प्रतिशत की है ।

Q. दूसरा गोलमेज सम्मेलन 7 सितम्बर, 1931 से 1 दिसम्बर 1931 तक चला । इसमें कांग्रेस की ओर से गाँधीजी ने एकमात्र प्रतिनिधि के रूप में हिस्सा लिया । गाँधीजी एस राजपूताना जहाज से इंग्लैण्ड पहुँचे ।

प्रश्न – 1920 के नागपुर अधिवेशन में एक अन्य महत्वपूर्ण कार्य भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संविधान में संशोधन किया ।

Q.लॉर्ड कैनिंग अंग्रेजी ईस्ट इण्डिया कम्पनी का अन्तिम गवर्नर जनरल तथा सम्राट के अधीन प्रथम वायसराय था ।

प्रश्न – संन्यासी विद्रोह 1760 ई. से लेकर 1800 ई. के मध्य बंगाल में हुआ विद्रोह में सामिल संन्यासी गिरि सम्प्रदाय से सम्बन्धित थे । 

Q. सर टॉमस रो 1615 ई. में जेम्स प्रथम के राजदूत के रूप में जहाँगीर के दरबार में आया । 

प्रश्न – डचों ने 1605 ई. में मसूलीपत्तनम में प्रथम डच कारखाने की स्थापना की । डच ईस्ट इण्डिया कम्पनी का सर्वाधिक लाभ कमाने वाला प्रतिष्ठान सूरत स्थित डच व्यापार निदेशालय था ।

Q.  गीता को अंग्रेजी अनुवादक चार्ल्स विल्किन्स को वारेन हेस्टिग्स ने आश्रय प्रदान किया । 1791 ई. में जोनाथन डंकन ने बनारस में संस्कृत विद्यालय की स्थापना की ।

आज का सवाल का जवाब – GK Quiz 2023 गोल है पर गेंद नहीं कांच है पर दर्पण नहीं रोशनी देती है पर सूरज नहीं अंदाजा लगाओ मैं कौन हूँ
उत्तर – बल्ब /नीली बेंदापुड़ी

क्या आपको पता है चाय पीने के बाद क्या खाने से इंसान मर जाता है 

प्रश्न – कार्नवालिस को भारत में नागरिक सेवा का जन्मदाता माना जाता है । सिविल सेवा प्रारम्भ में इंग्लैंड में होती थी । 1923 ई. में यह भारत में होनी लगी । 

प्रश्न – आगरा में जामा मस्जिद का निर्माण जहाँआरा ने करवाया । इसे साहसी विधान की सुन्दर कृति कहा गया है । 

Q.  अकबर ने तानसेन को कण्ठभरण वाणी विलास की उपाधि दी अकबर ने बाजबहादूर को दे हजार का मनसब प्रदान किया था । 

Q.  शिवाजी का जन्म 1627 ई. में शिवनेर के किले में हुआ तथा शिवनेरी देवी के नाम पर इनका नाम शिवाजी रखा गया । इनमें पिता शाहजी भोंसले तथा माता जीजीवाई थी । 

प्रश्न – दादाजी कोण्डदेव शिवाजी के संरक्षक थे तथा धनरकी सम्प्रदान के सन्त गुरु समर्थ रामदास का इन पर प्रभाव पड़ा । शिवाजी ने अपने पहले अभियान के तहत 1643 ई. में बीजापुर से सिंहगढ़ का किला छीन लिया ।  

Join Telegram Group  / Whatsapp Group

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: